Lion Story in Hindi For Child / शेर की कहानी हिंदी में जरूर पढ़ें।

Lion Story in Hindi For Child / शेर की कहानी हिंदी में जरूर पढ़ें।

Lion Story in Hindi मित्रों इस पोस्ट में Lion Story in Hindi Language दी गयी है।  आपको यह कहानी जरूर ही पसंद आएगी।

 

 

एक जंगल में एक शेर रहता था। वह बहुत ही क्रोधी स्वभाव का था। वह एक दिन अपने मंत्री बाघ से बोला, “मंत्री यह जो हमारे जंगल से नदी का पानी बह रहा है वह कहाँ जाता है ?”

 

 

 

 

मंत्री बाघ बोला, “राजन, इस नदी का पानी हमारे जंगल से पूर्व की तरफ जो जंगल है वहां जाता है।”

 

 

 

 

“क्या इस पानी को दूसरे जंगल के जानवर नहीं पीते है ?” शेर राजा ने पूछा।

 

 

 

मंत्री बाघ बोला, “अवश्य ही पीते होंगे महाराज।”

 

 

 

शेर राजा ने कहा, “मंत्री तुम इस नदी के ऊपर दीवार बनवा दो ताकी यहां का पानी दूसरे जंगल की तरफ न जाने पाए। इस पानी का सिर्फ हम लोग ही उपयोग करेंगे।”

 

 

 

अब नदी के ऊपर दीवार बन गई। जिससे नदी का पानी रुक गया और नदी में पानी बढ़ने लगा। नदी का पानी बढ़ते-बढ़ते सभी जानवरो के घरो में घुसने लगा।

 

 

 

 

लोमड़ी ने बाघ मंत्री के पास जाकर अपनी समस्या बताई। बाघ मंत्री सोच में पड़ गया फिर उसने एक उपाय सोचा और भालू के पास गया जो सभी जानवरो को घंटे की आवाज से जगाता था।

 

 

 

 

मंत्री बाघ ने उसे सारी बात बताई और बोला, “आज रात को तुम 12 बजे ही घंटा बजा देना बाकी कार्य मैं खुद ही संभाल लूंगा। जैसे ही रात को 12 बजे का समय हुआ भालू ने घंटा बजा दिया।

 

 

 

 

सभी जानवर अपने घरो से निकल पड़े। शेर राजा ने भी सोचा शायद सुबह हो गई है। वह भी अपने घर से बाहर निकल पड़ा लेकिन बाहर अँधेरा था।

 

 

 

 

वह भालू को डांटते हुए बोला, “तुमने इतनी रात को ही सबको क्यों जगा दिया ?”

 

 

 

 

तभी बाघ मंत्री बोला, “महाराज, भालू बेकसूर है। उसने अपने समय पर ही घंटा बजाया है लेकिन पूर्व वाले जंगल के जानवरो ने सूरज को हमारी तरफ आने से रोक दिया है। उनका कहना है, जब तक पश्चिम से हमे पानी नहीं मिलेगा तब तक हम पूरब से सूरज को पश्चिम की तरफ नहीं जाने देंगे।”

 

 

 

 

 

अब शेर राजा को अपनी गलती समझ में आ गई थी। उसने नदी पर बनी हुई दीवार गिराने का आदेश दे दिया। नदी के ऊपर बनी हुई दीवार गिरा दी गई तब तक सूरज के निकलने का समय हो चुका था। सभी जानवर मंत्री बाघ की प्रशंसा कर रहे थे।

 

 

2- Mouse Story in Hindi –  चिंटू नाम का एक चूहा था। वह बहुत ही शैतान था। किसी के भी घर में घुसकर अनाज का नुकसान कर देता था। एक दिन वह एक किसान के घर में कूद-फांद मचा रहा था। लेकिन उसे खाने के लिए कुछ भी नहीं मिला था।

 

 

 

 

अचानक से उसे मक्के की गंध महसूस हुई। वह उस गंध के सहारे सूंघते हुए बड़े बॉक्स के पास जा पहुंचा। उस बॉक्स में ही मक्के रखे हुए थे। लेकिन उसे अंदर जाने के लिए रास्ता नहीं मिल रहा था।

 

 

 

 

लेकिन चिंटू की नसीब अच्छी थी उसे एक पतला सा सुराख दिख ही गया। चिंटू उस सुराख़ के रास्ते बॉक्स के अंदर घुस गया। वहां बहुत सारी मक्के की बालिया देखकर अपने ऊपर नियंत्रण नहीं रख सका।

 

 

 

वह जल्दी-जल्दी ढेर सारी मक्के की बालिया खाने लगा। कुछ समय के बाद उसका पेट बहुत फूल गया। वह सुराख़ से निकलने की कोशिश करने लगा। परन्तु अपने बढ़े हुए पेट के कारण निकल नहीं पाया।

 

 

 

 

चिंटू अपनी मदद के लिए चिल्लाने लगा। उसकी आवाज सुनकर मिंटू चूहा वहां आया। चिंटू की दशा देखकर मिंटू चूहे को हंसी आने लगी क्योंकि चिंटू उस सुराख़ में इस तरह फंस गया था कि ना ही बाहर जा सकता था ना ही अंदर जा सकता था।

 

 

 

 

मिंटू चूहे को हंसता देखकर चिंटू चूहे को गुस्सा आ गया। वह बोला, “हमारी जान पर बन आई है और तुम हंस रहे हो।”

 

 

 

 

मिंटू चूहा बोला, “शुकर बनाओ यहां मैं खड़ा हूँ। अगर कही हमारी जगह पर बिल्ली मौसी आ जाती तब तुम्हारी क्या दशा होती ?”

 

 

 

बिल्ली के नाम से ही चिंटू की हालत पतली हो गई। वह गिड़गिड़ाते हुए बोला, “मिंटू भाई हमें क्षमा कर दो और कोई उपाय बताओ जिससे मैं बाहर आ सकूं।”

 

 

 

 

मिंटू बोला, “तुम चार दिन बिना खाए पिए ही ऐसी अवस्था में पड़े रहो फिर तुम्हारा फूला हुआ पेट पिचक जाएगा फिर आराम से बाहर आ जाओगे। लेकिन याद रखना अपनी रसना पर काबू रखना नहीं तो ऐसे ही पड़े रहोगे।”

 

 

 

चिंटू के पास कोई रास्ता नहीं था।

 

 

 

 

मित्रों यह Lion Story in Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी कहानी के लिए लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

1- Panchatantra Stories in Hindi Written / पंचतंत्र की कहानी इन हिंदी

 

2- 21 Tenali Raman Stories in Hindi / 21 तेनाली रमन की प्रसिद्ध कहानियां

 

3- Lion and mouse small story in Hindi

 

 

 

Funny Story in Hindi Uncategorized