Fairy Tales For Kids in Hindi / बच्चों की हिंदी कहानियां जरूर पढ़ें।

Fairy Tales For Kids in Hindi / बच्चों की हिंदी कहानियां जरूर पढ़ें।

Fairy Tales For Kids in Hindi मित्रों यह Fairy Tales For Kids in Hindi Written है।  इसमें बहुत ही बढियाँ हिंदी फेयरी कहानी दी गयी है।

 

 

 

Fairy Tales For Kids in Hindi ( फेयरी टेल्स स्टोरी इन हिंदी फॉर किड्स ) 

 

 

 

 

 

एक राजा अपनी रानी और तीन बेटियों के साथ रहता था। उनकी तीनो लड़कियों का नाम रीना, रानी और रश्मि था। रश्मि का बाल सुनहरे रंग का था। उसके रोने पर उसके आंसू बहुमूल्य रत्न बन जाते थे। उसे एक परी का आशीर्वाद प्राप्त था।

 

 

 

 

 

 

एक दिन राजा अपने तीनो पुत्रियों को बुलाकर पूछा, “तुम लोग हमें करती हो ?”

 

 

 

पहली लड़की रीना ने कहा, “दुनिया में जितनी हवा है उससे भी ज्यादा।”

 

 

 

 

दूसरी लड़की रानी ने कहा, “समुद्र में जितना पानी है उससे भी ज्यादा मैं आपको प्यार करती हूँ।”

 

 

 

 

 

सुनहरे बाल वाली लड़की रश्मि ने कहा, “दुनिया में जितनी भी खुशिया है मैं उससे भी ज्यादा आपको प्यार करती हूँ।”

 

 

फेयरी टेल्स स्टोरी इन हिंदी

 

 

 

लेकिन राजा उसकी बातों से न जाने क्यों चिढ गया और उसे नौकरो द्वारा अपने राज्य से बाहर निकलवा दिया। उसी राजा के राज्य में एक मोहन नाम का नवयुवक रहता था।

 

 

 

 

 

एक दिन उसे सपना आया कि सपने में एक सुनहरे बालो वाली लड़की जंगल में रो रही है। उसके जो आंसू गिर रहे है वह बहुत ही कीमती रत्न बन रहे है। वह जाग कर उठ बैठा।

 

 

 

Fairy Tales For Kids in Hindi

 

 

 

दूसरे दिन अपना घोड़ा लेकर जंगल की तरफ निकल पड़ा। सामने रास्ते पर एक बूढी और बदसूरत औरत एक टोकरी में ढेर सारी पत्तियों को तोड़कर इकट्ठा कर रही थी और दो टोकरी में सेव और नासपाती भरके रखी हुई थी।

 

 

 

 

 

 

मोहन उसके पास गया और उसे सहायता करने के लिए कहा क्योंकि वह तीनो ही टोकरी उस बुढ़िया के लिए साथ ले जाना संभव नहीं था। मोहन उसकी टोकरी को अपने घोड़े पर लाद दिया और बुढ़िया को भी घोड़े पर बैठा दिया।

 

 

 

 

 

 

 

बुढ़िया के बताए हुए रास्ते पर चल पड़ा। जंगल के बीच में बुढ़िया का मकान था। उसके सामने एक लड़की बत्तख हांक रही थी। वह भी उसी बुढ़िया के जैसी बदसूरत थी।

 

 

 

 

 

 

मोहन के पूछने पर बुढ़िया ने बताया कि वह बदसूरत लड़की उसकी पुत्री है। मोहन की सहायता से खुश होकर बुढ़िया ने उसे एक बॉक्स दिया और कहा कि इसे अपने राजा को दे देना। तुम्हे बहुत उपहार मिलेगा जिससे तुम्हारा भला हो जाएगा।

 

 

 

 

 

 

दूसरे दिन मोहन उस बॉक्स को लेकर राजा के पास गया और राजा को दे दिया। राजा ने उस बॉक्स को खोला तो देखा उसमे कीमती रत्न भरे हुए है। उसने मोहन से पूछा, “तुम्हे यह बॉक्स किसने दिया ?”

 

 

 

 

 

मोहन ने कहा, “हमें यह बॉक्स जंगल में एक बदसूरत बुढ़िया ने दिया।”

 

 

 

 

 

राजा को अपने उस बेटी की याद हो आई जिसके रोने पर उसके आंसू कीमती रत्न में बदल जाते थे। राजा बोला, “क्या तुम हमें उस बुढ़िया से मिला सकते हो ?”

 

 

 

 

 

मोहन ने कहा, “अवश्य मिला सकता हूँ।”

 

 

 

दूसरे दिन मोहन के साथ राजा और रानी उस बुढ़िया की खोज में निकल गए लेकिन मोहन रास्ता भटक गया। राजा और रानी को एक जगह पर रुकने के लिए कहा और खुद बुढ़िया के घर का रास्ता ढूंढने चला गया।

 

 

 

 

 

 

थोड़ी दूर पर वह बदसूरत लड़की अपनी बत्तखों को घुमा रही थी। मोहन छुपकर उसका पीछा करने लगा। एक जगह पर वह लड़की रुक गई और चारो तरफ देखा उसे कोई नजर नहीं आया।

 

 

 

 

 

जब वह पूरी तरह आश्वस्त हो गई तो उसने अपने गाउन को उतार दिया और एक टीले पर बैठकर रोने लगी। यह क्या, मोहन को वही लड़की नजर आई जिसके बाल सुनहरे थे और उसके आंसू कीमती रत्न बन रहे थे।

 

 

 

 

 

उसने एक पेड़ की छोटी टहनी तोड़कर जमीन पर गिरा दिया। तब उस सुनहरे बालो वाली लड़की का ध्यान भंग हो गया। सामने मोहन को देखकर उसने अपना गाउन सर के ऊपर डाला और अपने घर की तरफ दौड़ पड़ी।

 

 

 

 

 

अब मोहन को उसके घर का पता लग चुका था। वह राजा और रानी को लेकर उस बुढ़िया के पास गया। राजा ने बताया कि बचपन में उन्होंने अपनी एक पुत्री को घर से निकाल दिया था। जिसके बाल सुनहरे थे और आंसू से कीमती रत्न बन जाते थे।

 

 

 

 

 

बुढ़िया उस बदसूरत लड़की को आदेश दिया वह अपने असली रूप में आ गई, क्योंकि उसका भेद खुल गया था। अब बुढ़िया ने खुद को छुपाना ठीक नहीं समझा। वह खुद एक परी थी जो रश्मि की रक्षा कर रही थी।

 

 

 

 

 

उसने अपने घर को बढ़िया आलिशान महल बना दिया फिर राजा और रानी की उपस्थिति में रश्मि को मोहन के साथ सौपकर परीलोक चली गई। राजा को उनकी पुत्री मिल गई थी।

 

 

 

 

मित्रों यह Fairy Tales For Kids in Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी कहानी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

 

1- Prince And Princess Story in Hindi Written / राजकुमारी की कहानी हिंदी

 

2- Pariyon Ki Kahani in Hindi PDF Free / परियों की कहानी फ्री डाउनलोड करें।

 

3- Fairy tales cartoon in Hindi

 

 

 

Pari ki Kahaniya